मुद्रांकन भागों का परिचय

- 2021-08-26-

दुनिया के स्टील में से 60 से 70% प्लेट हैं, जिनमें से अधिकांश पर तैयार उत्पादों पर मुहर लगाई जाती है। कार बॉडी, चेसिस, फ्यूल टैंक, रेडिएटर फिन, बॉयलर ड्रम, कंटेनर शेल, मोटर, इलेक्ट्रिकल आयरन कोर सिलिकॉन स्टील शीट आदि सभी पर मुहर लगाई जाती है और संसाधित किया जाता है। बड़ी संख्या में भी हैंमुद्रांकन भागोंउपकरणों, घरेलू उपकरणों, साइकिल, कार्यालय मशीनरी और जीवित बर्तन जैसे उत्पादों में।
कास्टिंग और फोर्जिंग की तुलना में, मुद्रांकन भागों में पतलेपन, एकरूपता, हल्कापन और ताकत की विशेषताएं होती हैं। स्टैम्पिंग से स्टिफ़नर, रिब्स, अनड्यूलेशन या फ्लैंग्स के साथ वर्कपीस का उत्पादन हो सकता है जो उनकी कठोरता में सुधार के लिए अन्य तरीकों से निर्माण करना मुश्किल है। सटीक सांचों के उपयोग के कारण, वर्कपीस की सटीकता माइक्रोन स्तर तक पहुंच सकती है, और दोहराव अधिक होता है, विनिर्देश सुसंगत होते हैं, और छेद, बॉस आदि को छिद्रित किया जा सकता है।
शीत मुद्रांकन भागों को आम तौर पर काटने से संसाधित नहीं किया जाता है, या केवल थोड़ी मात्रा में काटने की प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। गर्म मुद्रांकन भागों की सटीकता और सतह की स्थिति ठंड से कम होती हैमुद्रांकन भागों, लेकिन फिर भी कास्टिंग और फोर्जिंग से बेहतर है, और काटने की मात्रा कम है।
मुद्रांकन एक कुशल उत्पादन विधि है। कंपाउंड डाई, विशेष रूप से मल्टी-स्टेशन प्रोग्रेसिव डाईज़ का उपयोग करके, एक प्रेस पर कई स्टैम्पिंग प्रक्रियाएं पूरी की जा सकती हैं, और स्ट्रिप अनकॉइलिंग, लेवलिंग, पंचिंग से लेकर फॉर्मिंग और फिनिशिंग तक की पूरी प्रक्रिया हासिल की जा सकती है। स्वचालित उत्पादन। उत्पादन क्षमता अधिक है, काम करने की स्थिति अच्छी है, और उत्पादन लागत कम है। आम तौर पर, प्रति मिनट सैकड़ों टुकड़ों का उत्पादन किया जा सकता है।
मुद्रांकन को मुख्य रूप से प्रक्रिया द्वारा वर्गीकृत किया जाता है, जिसे दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: पृथक्करण प्रक्रिया और गठन प्रक्रिया। पृथक्करण प्रक्रिया को पंचिंग भी कहा जाता है, और इसका उद्देश्य अलग करना हैमुद्रांकन भागोंपृथक खंड की गुणवत्ता आवश्यकताओं को सुनिश्चित करते हुए एक निश्चित समोच्च रेखा के साथ शीट से। मुद्रांकन के लिए उपयोग की जाने वाली शीट धातु की सतह और आंतरिक गुणों का मुद्रांकन उत्पाद की गुणवत्ता पर बहुत प्रभाव पड़ता है। मुद्रांकन सामग्री की मोटाई सटीक और एक समान होना आवश्यक है; सतह चिकनी है, बिना धब्बे, निशान, खरोंच और सतह की दरारें, आदि; उपज ताकत एक समान है, और कोई स्पष्ट दिशा नहीं है; उच्च वर्दी बढ़ाव; कम उपज अनुपात; कम काम सख्त।