एल्यूमीनियम कास्टिंग के फायदे

- 2021-10-14-

एल्यूमीनियम मिश्र धातु कास्ट करेंअन्य कास्टिंग की तुलना में इसके कुछ अतुलनीय फायदे हैं, जैसे सुंदरता, हल्का वजन और संक्षारण प्रतिरोध, जो इसे उपयोगकर्ताओं द्वारा व्यापक रूप से पसंदीदा बनाता है। विशेष रूप से ऑटोमोबाइल हल्के वजन के बाद से, ऑटोमोबाइल उद्योग में कास्ट एल्यूमीनियम मिश्र धातु कास्टिंग का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।

का घनत्वकास्ट एल्यूमीनियम मिश्र धातुकच्चा लोहा और कच्चा इस्पात की तुलना में कम है, जबकि विशिष्ट ताकत अधिक है। इसलिए, उपयोग कर रहे हैंएल्यूमीनियम मिश्र धातु कास्टिंगएक ही भार के तहत संरचना का वजन कम हो सकता है। इसलिए, विमानन उद्योग, बिजली मशीनरी और परिवहन मशीनरी विनिर्माण में एल्यूमीनियम मिश्र धातु कास्टिंग का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। एल्यूमीनियम मिश्र धातु की सतह की चमक अच्छी होती है और वातावरण और ताजे पानी में अच्छा संक्षारण प्रतिरोध होता है, इसलिए इसका व्यापक रूप से नागरिक बर्तनों के निर्माण में उपयोग किया जाता है। शुद्ध एल्यूमीनियम में नाइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड जैसे ऑक्सीकरण एसिड मीडिया में अच्छा संक्षारण प्रतिरोध होता है, इसलिए एल्यूमीनियम कास्टिंग का रासायनिक उद्योग में भी कुछ अनुप्रयोग होता है। शुद्ध एल्यूमीनियम और एल्यूमीनियम मिश्र धातुओं में अच्छी तापीय चालकता होती है। रासायनिक उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले हीट एक्सचेंज उपकरण और बिजली मशीनरी में अच्छी थर्मल चालकता की आवश्यकता वाले हिस्से, जैसे सिलेंडर हेड और आंतरिक दहन इंजन के पिस्टन, एल्यूमीनियम मिश्र धातु के साथ विनिर्माण के लिए भी उपयुक्त हैं।

एल्यूमीनियम मिश्र धातुइसमें अच्छे कास्टिंग गुण हैं। कम पिघलने बिंदु (शुद्ध एल्यूमीनियम का पिघलने बिंदु 660.230C है, और एल्यूमीनियम मिश्र धातु का डालने का तापमान आम तौर पर लगभग 730 ~ 750oc होता है) के कारण, आंतरिक गुणवत्ता में सुधार के लिए धातु मोल्ड और दबाव कास्टिंग जैसी कास्टिंग विधियों का व्यापक रूप से उपयोग किया जा सकता है। , आयामी सटीकता, सतह खत्म और कास्टिंग की उत्पादन दक्षता। एल्यूमीनियम मिश्र धातु की बड़ी जमने वाली अव्यक्त गर्मी के कारण, समान वजन की स्थिति के तहत, तरल एल्यूमीनियम की जमने की प्रक्रिया का समय कच्चा स्टील और कच्चा लोहा की तुलना में बहुत लंबा होता है, और डिस्चार्ज तरलता अच्छी होती है, जो ढलाई के लिए अनुकूल होती है। पतली दीवार वाली और जटिल कास्टिंग।